अंग्रेजी हुकूमत में 10 हजार पठानों के छक्के छुड़ाने वाले 21 सूरमाओं की यादागार सारागढ़ी बनेगी और सुंदर

1 min read

अंग्रेजी हुकूमत में 10 हजार पठानों के छक्के छुड़ाने वाले 21 सूरमाओं की यादागार सारागढ़ी बनेगी और सुंदर

  • 12 सितंबर 1897 को वीरगति पाने वाले 21 सिख सूरमाओं की याद में पवित्र गुरुघर बना हुआ है
  • अक्षय कुमार अभिनीत केसरी समेत कई फिल्मों की पृष्ठभूमि भी बन चुकी है सारागढ़ी की लड़ाई
  • हुसैनीवाला शहीदी स्मारक के विकास के लिए भी 6.50 करोड़ रुपए के टेंडर गुड़गांव की एक कंपनी को दिए जा चुके

फिरोजपुर शहर की डेवलपमेंट के लिए गुरुवार को एक और अच्छी खबर आई है। शहर में स्थित ऐतिहासिक सारागढ़ी कॉम्पलेक्स के सौंदर्यीकरण के लिए प्रदेश सरकार ने डेढ़ करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट शुरू करने का काम अलॉट किया है। यह वही जगह है, जहां 12 सितंबर 1897 को अंग्रेजी हुकूमत के लिए लड़कर 10 हजार पठानों के छक्के छुड़ाने वाले 21 सिख सूरमाओं की याद में पवित्र गुरुघर बना हुआ है। 1902 में इन वीरों की याद में बनाए गए तीन गुरुद्वारों का निर्माण (एक फिरोजपुर में तो दूसरा अमृतसर में) किया गया था। इस लड़ाई पर अक्षय कुमार अभिनीत केसरी समेत कई फिल्में भी बन चुकी हैं।

फिरोजपुर शहरी विधायक परमिंदर सिंह पिंकी ने गुरुवार को बताया कि सारागढ़ी कॉम्पलेक्स को डेवलप करने का काम एक कंपनी को दिया गया है। यह कंपनी जल्द ही इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर देगी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुवाई में सरकार बनने के बाद से यहां लगातार हर साल स्टेट लेवल फंक्शन करवाया जाता है। इसमें ब्रिटिश इंडिया के लिए लड़कर वीरगति प्राप्त करने वाले सभी 21 योद्धाओं को श्रद्धांजलि दी जाती है। ब्रिटिश आर्मी का डेलिगेशन भी यहां शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित करता है।

बकौल, विधायक पिंकी यह समय की जरूरत है कि हमारे बच्चे अपने गौरवशाली इतिहास से रू-ब-रू हों। इसी के लिए यह प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। इसमें फैसिलिटेशन सेंटर, पार्क और सौंदर्यीकरण के कई कार्य किए जाएंगे। मेमोरियल ट्रस्ट के पास दो करोड़ रुपए पहले भी आ चुके हैं, जो मुख्यमंत्री की तरफ से जारी किए गए थे, इसलिए पैसों की कोई कमी नहीं है। ध्यान रहे, इससे पहले हुसैनीवाला शहीदी स्मारक को विकसित करने के लिए भी सरकार की तरफ से 6.50 करोड़ रुपए के टेंडर गुड़गांव की एक कंपनी को दिए जा चुके हैं।

सौजन्य : दे.भास्कर

====  +  ====

1 thought on “अंग्रेजी हुकूमत में 10 हजार पठानों के छक्के छुड़ाने वाले 21 सूरमाओं की यादागार सारागढ़ी बनेगी और सुंदर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *