पुजारी ने किया मंदिर की जमीन पर कब्जे का विरोध, आरोपियों ने पेट्रोल छिड़क कर जिंदा जला डाला

1 min read

News

पुजारी ने किया मंदिर की जमीन पर कब्जे का विरोध, आरोपियों ने पेट्रोल छिड़क कर जिंदा जला डाला

R H Team दिनांक ९ अक्तूबर २०२०

राजस्तान के करौली जिले के सपोटरा थाना इलाके के बूकना गांव (Bukna Village) में मंदिर की जमीन को लेकर दो पक्षों में हुए विवाद में पुजारी को पेट्रोल छिड़कर (Sprinkling petrol) जिंदा जलाने का सनसनीखेज मामला सामने आया है. वारदात में गंभीर रूप से झुलसे पुजारी ने राजधानी जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में दम तोड़ दिया. घटना के बाद पुलिस ने मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. पूर्व सीएम वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) ने घटना की कड़ी निंदा की है. अन्य आरोपियों की धरपकड़ के लिये पुलिस की आधा दर्जन टीमें सर्च अभियान में जुटी हुई हैं.

सपोटरा थाने में दर्ज प्राथमिकी के अनुसार, वारदात बुधवार सुबह हुई थी. आरोप है कि मंदिर की भूमि पर कब्जा करने के लिए कैलाश मीणा, शंकर, नमो, रामलखन मीणा आदि छप्पर डाल रहे थे. इस दौरान बुजुर्ग पुजारी बाबूलाल ने उनको रोकने की कोशिश की. इस पर आरोपियों ने उन पर पेट्रोल छिड़क कर आग लगा दी. इससे पुजारी बुरी तरह से झुलस गए. परिजनों ने पुजारी को पहले सपोटरा चिकित्सालय में भर्ती कराया, लेकिन स्थिति नाजुक होने पर उन्‍हें जयपुर रेफर कर दिया गया. जयपुर में उपचार के दौरान गुरुवार शाम को पुजारी की मौत हो गई. पुजारी ने मौत से पहले पुलिस को दिये बयान में बताया है कि अतिक्रमणकारियों को अतिक्रमण करने से रोका तो उन्होंने उन पर पेट्रोल छिड़क कर आग लगा दी.

अतिक्रमण को लेकर विवाद
मंदिर में अतिक्रमण को लेकर काफी समय से विवाद की स्थिति बनी हुई थी. गांव वालों की इस मामले में पंचायत भी हुई थी. उसमें पंच पटेलों ने मंदिर भूमि पर कब्जा करने वालों से अतिक्रमण न करने और कब्जा हटाने को कहा था. लेकिन, आरोपियों ने पंच पटेलों की बात नहीं मानी. बुधवार को वे लोग इस भूमि पर छप्पर डालकर कब्जा पुख्ता कर रहे थे, जब पुजारी ने विरोध किया तो इस वीभत्‍स कांड को अंजाम दिया गया. इस मामले में आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये एसपी मृदुल कच्छावा ने आधा दर्जन टीम गठित की है. पुलिस ने मुख्य आरोपी कैलाश मीणा को गिरफ्तार कर लिया है.

पूर्व सीएम राजे ने कहा- प्रदेश में कोई सुरक्षित नहीं

इस मसले पर देशके हिन्दू पूरी तरह नाराज है. सर्व जनताका आवाज उठाते हुए पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने कांग्रेस सरकार को आड़े हाथों लिया है.हीं बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने भी कहा कि प्रदेश में अपराधियों में कानून का भय समाप्त हो गया है. राजे ने ट्वीट कर कहा कि इस घटना की जितनी निंदा की जाए कम है. प्रदेश में अपराध का ग्राफ जिस गति से बढ़ रहा है उससे स्पष्ट है यहां महिलाएं, बच्चे, बूढ़े, दलित और व्यापारी कोई भी सुरक्षित नहीं हैं. कांग्रेस सरकार को गहरी नींद त्यागकर, दोषियों को सजा दिलाकर परिजनों को तुरंत न्याय दिलाना चाहिए.
सौजन्य – हिंदी न्यूज १८

====  +  ====

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *